इस नयी मंजिल की राह पर रोज नए चेहरे है, चेहरे जो कल से मेरी पेहेचान के मालिक है.


मंजिल का पता शायद ही लगा है, शायद अभी शुरुवात भी नहीं हुई है, या जो सोचा था अरसों पेहेले, हात में आकर गुफ्तगू वो कबका सुना चूका है! ये लगती कोई नई मंजिल की खोज है, साथी तो सब वही है, कुछ नये है पर अपनोसे अपने है. शायद अपने ही ये नये साथी है. कारवां सा है शायद कुछ. इस नयी मंजिल की राह पर रोज नए चेहरे है, चेहरे जो कल से मेरी पेहेचान के मालिक है. वो पेहचानते हैं मेरी राह को, वो भी शायद चले है यहाँ। कल का चेहरा जो आज़ गूंजा है मेरी शख्सियत में, नयी राह सुजाता है, केहता हैं ये भी तेरी मंजिल को जाता हैं, नये राह का मजा लेके तो देख! राह से ज्यादा मुज़े साथीदारों की हैं, बस हम सब शख़्सीयतसी हैं एकदूसरे की. किसी राह पे मोड़ लेना किसीकी मंजिल है, और किसीकी शुरू होती हैं मंजिल किस मोड़ पे.

यहाँ वो पुरानी ज़िन्दगी है, दोस्त हैं वहां, हर एक राह में फ़रिश्ते हैं येह, फिर भी रिश्ते हैं. अक्सर कहेंगे मंजिल क्या हैं तेरी? हमसे भी तो बता. तुज़े क्या पता पगले शायद तेरी येह राहे खूबसूरत थी तेरी मंजिलो से. कुछ ये भी सांसे याद आयी मंजिल पे तोह तू ज़िंदा था, वरना समशान भी तो मुर्दो की 'मंजिल' होती हैं.


अमीर की ज़ोली में शायद वो सिक्के नहीं यो में इन पहचानोपर खरच सकु. ज़िन्दगी का मकसत कोई मंजिल पाना नहीं, ज़िन्दगी शायद कोई मकसत ही नहीं, येह तुम्हारी पेहचाने तुम्हारी अमीरी हैं और जनाजे पे रक्खी दौलत तुम्हारी फकीरी हैं. मैंने शायद येह आज़ जाना है!
या शायद मेरी फकीरी हैं की मैंने अबतक नहीं जाना हैं! ज़िन्दगी है, गुजर जाएगी जानेदो, जानना जरुरी थोड़ी हे, जीना जरुरी हैं! :) 

Comments

Popular posts from this blog

परत एकदा मराठीच !